Skip to main content

जाने कार के बारे में

ये हैं भारत की बेस्ट बाइक


                                                          बेस्टबाइक
    


इस बात से कतई इनकार नहीं किया जा सकता कि भारत में कम्यूटर मोटरसाइकिल का बाज़ार काफी बड़ा है। इसमें 110 सीसी से लेकर 125 सीसी तक की बाइक की भारी डिमांड है। इन दो सेगमेंट में हर मोटरसाइकिल कंपनी अपने प्रोडक्ट उतार चुकी है और आए दिन कई नए प्रोडक्ट्स को उतारने की तैयारी भी कर रही है। इस सेगमेंट की बाइक कम कीमत के साथ साथ अच्छे माइलेज के लिए जानी जाती है। हम आपको उन 125 सीसी इंजन वाले 6 बाइक के बारे में बता रहे हैं जो इन दिनों काफी मशहूर हैं।




1. होंडा सीबी शाइन एसपी

होंडा ने हाल ही में अपडेटेड मॉडल सीबी शाइन एसपी को बाज़ार में लॉन्च किया है। इस बाइक के पिछले मॉडल होंडा सीबी शाइन का नाम बेस्ट सेलिंग बाइक में शुमार था। होंडा सीबी शाइन एसपी को कई बदलाव के साथ लॉन्च किया गया है। बाइक में 125 सीसी इंजन लगाया गया है जो 10.57 बीएचपी का पावर देता है। इस इंजन को 5-स्पीड ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। बाइक में कॉम्बी-ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) लगाया गया है। साथ ही साथ ये बाइक कई फीचर्स से लैस है। कंपनी का दावा है कि होंडा सीबी शाइन एसपी 65 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। इस बाइक की कीमत 59,900 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है।





2. यामाहा सैल्यूटो

125 सीसी सेगमेंट में यामाहा सैल्यूटो भी मौजूद है। हालांकि, इस बाइक को बाज़ार में कुछ खास प्रतिक्रिया नहीं मिली है लेकिन, ये एक अच्छी बाइक है। यामाहा सैल्यूटो का वज़न 98 किलोग्राम का है जिसकी वजह से बाइक का माइलेज बेहतरीन है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक 78 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। यामाहा सैल्यूटो की कीमत 46,400 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। हाल ही में कंपनी ने यामाहा सैल्यूटो का अपडेटेड वर्जन सैल्यूटो आरएक्स को भी लॉन्च किया है।





3. हीरो ग्लैमर
हीरो ग्लैमर अपने सेगमेंट की अब तक की सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक है। हीरो ग्लैमर का इंजन 8.9 बीएचपी का पावर और 10.35Nm का टॉर्क देता है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक 81 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। हीरो ग्लैमर की कीमत 59,756 रुपये रखी गई है।





4. टीवीएस फिनिक्स
टीवीएस फिनिक्स ने बिक्री के मामले में कुछ खास प्रभावित नहीं किया है लेकिन, ये बाइक इतनी बुरी नहीं है। इस बाइक में 125 सीसी इंजन लगा है जो 11 बीएचपी का पावर और 10.8Nm का टॉर्क देता है। ये बाइक 67 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। इस बाइक में आकर्षक ग्राफिक्स लगाए गए हैं। बाइक में फ्रंट डिस्क ब्रेक ऑप्शनल तौर पर उपलब्ध है। बाइक की कीमत 52,369 रुपये है।





5. हीरो सुपर स्पलेंडर
हीरो सुपर स्पलेंडर भी इस सेगमेंट में ठीक-ठाक कारोबार कर रही है। इस बाइक में 125 सीसी इंजन लगा है जो 9 बीएचपी का पावर और 10.35Nm का टॉर्क देता है। ये बाइक 60 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। बाइक की कीमत 57,199 रुपये रखी गई है।




6. बजाज डिस्कवर 125
 बजाज डिस्कवर 125 भी लंबे समय से इस सेगमेंट में अच्छा कारोबार कर रही है। ये बाइक डिस्क ब्रेक ऑप्शन के साथ भी उपलब्ध है। बाइक का इंजन 11 बीएचपी का पावर और 10.8Nm का टॉर्क देता है। बाइक में डिजिटल इंस्ट्रूमेंटेशन पैनल और नाइट्रॉक्स सस्पेंशन लगाया गया है। बाइक की कीमत 53,395 रुपये है।










और  जानकारी के लिए बने रहे।

कमेंट्स  जरूर  भजे।














Comments

Popular posts from this blog

मोटर साइकिल का अजनबी इतिहास

                                                          अजनबी इतिहास  स्वतन्त्र भारत में बनी 250 सीसी क्षमता वाली टू स्ट्रोक रेसिंग मोटरसाइकिल थी। सन् 1960 में मैसूर शहर (वर्तमान कर्नाटक प्रान्त) में फारूक ईरानी द्वारा स्थापित आइडियल जावा (इण्डिया) लिमिटेड ने इसे चेकोस्लोवाकिया की कम्पनी जावा मोटर्स से लाइसेंस लेकर बनाया था। उस समय 250 सीसी मॉडल में ईंधन की खपत के लिहाज से यह सर्वोत्तम मोटरसाइकिल थी जो 3 लीटर पेट्रोल में 100 किलोमीटर की दूरी तय करती थी। 1970 से लेकर 1990 के दशक तक पूरे 30 साल रेसिंग मोटरसाइकिलों में इसका कोई मुकाबला नहीं था। दो स्ट्रोक और दो साइलेंसर वाली यह अनूठी मोटरसाइकिल थी जिसके सभी कलपुर्जे कवर्ड हुआ करते थे। इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह थी कि इसके किक स्टार्टर से ही गीयर बदलने का काम हो जाता था। इसके अलावा इसका रखरखाव भी बहुत ही सस्ता और आसान था। अमूमन इसे किसी मोटर मकेनिक के पास ले जाने की जरूरत ही नहीं पड़ती थी। 1960 से 1974 तक पूरे पन्द्रह साल जावा ब्राण्ड से यह भारत में बनायी गयी बाद में ब्राण्ड और मॉडल बदल कर येज़दी हो गया। परन्तु भारतीय बाजार में

best home made camera

होम मेड कैमरा  क्‍या हम सभी फंक्‍शन प्रयोग करते हैं डिजिटल कैमरे में डीएसएलआर कैमरों के मुकाबले कम फीचर होते हैं लेकिन डिजिटल कैमरे से कोई भी आसानी से फोटो खींच सकता है जबकि अगर आपको डीएसएलआर कैमरे में दिए गए फीचरों को एडजस्‍ट करना या उन्‍हें प्रयोग करना नहीं आता तो कभी कभी डीएसएलआर से अच्‍छी फोटो नहीं खीचीं जा सकती।  अगर यूजर कंट्रोल के ऊपर बात करें साधारण तौर पर डिजिटल और डीएसएलआर कैमरे में रेज्‍यूल्यूशन, एक्सपोजर, मैक्रो मोड, फ्लैश के अलावा व्‍हाइट बैलेंस और सीन मोड फंक्‍शन होते हैं जिन्‍हें आप मैन्‍यूअली सेट कर सकते हैं। लेकिन ज्‍यादातर लोग डीएसएलआर कैमरा खरीद तो लेते हैं लेकिन लेंस को जूम इन और जूम आउट करने क अलावा वे ज्‍यादा कुछ फीचर नहीं यूज कर पाते। यूजर कंट्रोल फोटो लेने से पहले कई सेटिंग्स की जाती हैं, जैसे रेजॉल्यूशन, मैक्रो मोड, फ्लैश, एक्सपोजर। आमतौर पर फोटोग्राफी की शुरुआत करते वक्त ये सब चीजें बहुत टेक्निकल लगती हैं और समझ में नहीं आतीं। अगर आप अपना पहला डिजिटल कैमरा खरीद रहे हैं, तो वह ऐसा हो जिसमें ये सारे कंट्रोल काफी आसान हों और ज्यादा सिर खपाई न

जाने कार के बारे में

                     जाने  कार के बारे में                                      मारुती  सुजकी  देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी, जो देश के हर मध्‍यम वर्गीय परिवार की पहली कार का गौरव प्राप्‍त है। तीन दशकों से मारुति अपने एक से बढ़कर एक बेहतरीन कारों से देश की सड़कों की शोभा बढ़ा रही है। जिस प्रकार से मारुति सुजुकी का व्‍हीकल लाईन-अप जोरदार है वैसे ही भारतीय ऑटोमोबाइल जगत में कंपनी ने कई बेहतरीन किर्तिमान भी स्‍थापित कियें हैं।  मारुति सुजुकी ने सन 1983 में अपनी छोटी सी कार मारुति 800 से इस सफर की शुरूआत की थी, और ओमनी, अल्‍टो, वैगन-आर, स्विफ्ट से होते हुए एरटिगा तक का शानदार सफर तय किया है। सन 1981 में सबसे पहली बार मारुति उधोग लिमिटेड की स्‍थापना की गई और सन 1983 में कंपनी ने अपनी पहली कार मारुति 800 को पेश किया था। तब से लेकर आज कंपनी लगभग 16 वाहनों का सफल उत्‍पादन कर रही है। तो आइये तस्‍वीरों में देखतें हैं मारुति सुजुकी के बेहतरीन माइलस्‍टोन दौर।                                                                टोयोटा